Skip to main content

एक मासूम लड़की का आखिरी ख़त अपने माँ के नाम...उसने क्या क्या नहीं सहा आखिर एड्स ने उसकी जिंदगी तबाह कर दी और बह 12th पास नहीं कर पायी

आज आप लोगों को एक बात बता दूं की की जिस लड़की ने कल आत्महत्या की उससे मैं बहुत प्यार करता था लेकिन वो मुझे नहीं मैंने उसे एक बार बताया की मैं उससे प्यार करता हूँ तो उसने इनकार कर दिया क्योंकि बह तब सिर्फ 16 साल की थी और पड़ने वाली थी ! मैं उसे भूल चुका था लेकिन कल जब यह खबर मेरे कानों मे पड़ी तो दिल रो पड़ा और सोचने पर मजबूर हो गया की बह लड़की ऐसा कर सकती है और क्या इतना कुछ उसके साथ हो सकता है जिसकी दुनिया सिर्फ किताबो तक थी!
इतनी छोटी सी उम्र मे इतना बड़ा कदम,आखिर क्या हो रहा है यह !ये सवाल हर बच्चे से जो अपने सपनो की चाहत मे अपने माता-पिता का दिल और उनके अरमानो को चूर-चूर करते नजर आ रहे है !!ये ही बारदात को पेश करती हिन्दुस्तान का दर्द की एक ख़ास रिपोर्ट!!


ऐसी ही लड़की का एक आखिरी ख़त अपनी माँ के नाम


माँ................


माँ मैं आपसे और पापा से बहुत प्यार करती हूँ और आप लोगों को छोड़कर जाने का दिल भी नहीं करता पर क्या करूँ हालत ही कुछ ऐसे हो गए है की मुझे जाना पड़ेगा !माँ मैंने आपसे एक बात छुपायी थी जो अब बताने जा रही हूँ ,वो ये की माँ मैं एक लड़के से बहुत प्यार करती थी ,और मुझे लगता था की बह भी मुझसे प्यार करता है ,पर शयद मैं गलत थी और यही गलती मुझे यहाँ तक ले आई है !माँ एक दिन उस लड़के ने मुझे मिलने के लिए लड़कों के हॉस्टल मे बुलाया तो मैं उससे मिलने के लिए वहा गयी ! उसने पहेले तो दरवाजा बंद किया और फिर बह गलत हरकत करने लगा मैंने मना किया तो बह मुझसे नाराज हो गया..और आप तो जानती है न माँ मैं किसी का दिल नहीं दुखाती क्योंकि आप ही कहती है न की कभी किसी का दिल नहीं दुखाना चाहिए! उस दिन मैंने उसकी बात मान ली !माँ सच उस दिन मुझे बहुत दर्द हुआ पर मैं बहुत खुश थी क्योंकि सौरभ को खुशी मिली थी !! हां माँ उस लड़के का नाम सौरभ ही था!कुछ दिन बाद मुझे पता चला की मैं प्रेग्नेंट हूँ


तो मैं घबरा गयी..मैंने ये बात सौरभ को बताई तो उसने गर्वपात करवा दिया ..माँ मुझे अब बहुत दुःख होता है की इतना सब कुछ आपसे छुपाया पर, मैं क्या बताती आपको की आपकी १७ साल की गुडिया एक बच्चे की माँ बनने वाली है....इतना बताने की हिम्मत नहीं थी मुझमे !!माँ तुम कहती थी न मुझसे की आजकल मैं खुश नही रहती क्या बात है ..हां माँ यही बात थी !!दिल मे कुछ होंसला और जीने की हिम्मत पैदा हुई ही थी की मैं फिर गिर पड़ी ! एक दिन मुझे डॉक्टर ने फ़ोन करके बुलाया यह बही डॉक्टर थी जिसने मेरा बच्चा गिराया था !! मैं वहा गयी तो मुझे पता चला की मुझे एड्स है...जिन्दगी ख़त्म थी!! हां माँ आपकी १७ साल की गुडिया को एड्स हो गया था !

क्योंकि माँ सौरभ को एड्स था


बताओ? माँ क्या ऐसे मे मुझे जीना चाहिए था , नहीं ना माँ!इसलिए आपको छोड़कर जा रही हूँ ! जानती हूँ की आप नाराज हो , बहुत नाराज हो ! पर तो सिर्फ किसी दिल दुखाना नहीं चाहती थी !आप मुझसे बहुत प्यार करती हो ना माँ ,मैं जानती हूँ की हर माँ अपने बच्चे से बहुत प्यार करती है क्योंकि मैं भी तो माँ बन चुकी हूँ ना !माँ तुम चाहती थी और मैं भी चाहती थी की 12th के बाद डॉक्टर बनूँ पर ऐसा नहीं हो सका मुझे माफ़ कर दो!माँ आपके साथ गुजरे १७ साल मेरे लिए सब कुछ है और मैं पापा और भाई से भी बहुत प्यार करती हूँ !माँ अब मैं चलती हूँ हो सके तो मुझे माफ़ कर देना !अच्छा मम्मा बाय- वो रस्सी मेरा इंतज़ार कर रही है!



Comments

  1. sach yuva peedi aajkal ma baap ke sapno ko bhoolti ja rahi hai ..aapka yah patra kafi maarmik tha ..jo har patthar dil ko mom bana sakta hai!!

    ReplyDelete
  2. bahak jaate hai..still protection to use karna hi tha ..
    jeenen ki kimat hoti hai ..kab samjhenge ye kishor

    ReplyDelete
  3. बहुत ही खूब संजय जी!!!
    लेकिन यह बात सच बेहद चिंताजनक है की आज युवापीड़ी पतन के रास्ते पर आगे बाद रही है और संस्कार जो हमारे हुआ करते थे वे आज कही बिलुप्त होने जा रहे है !!
    आपका प्रयाश बहुत अच्छा लगा!!

    ReplyDelete
  4. संजय जी .,
    ये घटना दिल को झकझोर देने वाली हैं
    ये हमारे समाज के सामने सवालिया निशान पैदा करती इसका हल क्या हैं .....

    ReplyDelete
  5. इस पोस्ट ने मेरे मन मे जो फांस छोडी उसका निकल पाना संभव नहीं है !!
    लेकिन हम असलियत से मुह भी तो नहीं मोड़ सकते !!
    यह सच है और इसके साथ ही हुम्हे जीना है !!!इसी बिलाप के साथ!!!

    ReplyDelete
  6. आज के बच्चो पढ़ पाना कठिन होता जा राह है
    आपके लेख ने सोचने पे मजबूर कर दिया ....
    ये तो हम्हारे संस्कार नहीं जो आज के बच्चे ग्रहण
    कर रहे है .......बहुत मार्मिक ख़त है ...ये सच से लबालब

    ReplyDelete
  7. आज के बच्चो पढ़ पाना कठिन होता जा राह है
    आपके लेख ने सोचने पे मजबूर कर दिया ....
    बहुत मार्मिक ख़त है ...ये सच से लबालब

    ReplyDelete
  8. दिल शांत पड़ गया,धड़कन थमी हुई है यह लेख पड़कर
    सच एक झटके मे ही दिमाग शून्य पड़ गया है इस तरह की स्तिथि से निपटने के लिए कोई भी कतई तैयार नहीं है !!!
    बहुत बढ़िया बात बताई आपने!!

    ReplyDelete
  9. चिंताजनक घटना !!
    लेकिन जिस तरह से आपने इस घटना को बताया वह सबकी की जान लेने वाला था!!
    ब्लॉग के इतिहास की सबसे प्रभावशाली पोस्ट !

    ReplyDelete
  10. संजय जी
    बहुत अच्छा किया आपने यह सच दिखा कर। इसीलिए साधु- संतों ने कहा है- सबसे पहले अपने भीतर के विवेक को सुनना चाहिए। यानी अंतरात्मा की आवाज। तब कोई कदम उठाना चाहिए। हमारी इंद्रियां और चित्त हमें भटकाने को तैयार हैं। सवाल है कि हम उनके वश में हैं या वे हमारे वश में । यही विवेक हमेशा साथ रहे, तो मनुष्य गिरने से बच जाता है।

    ReplyDelete
  11. is ghatna ne bolti band kardi.samajh me nahi aa raha kya kahu.....

    ReplyDelete
  12. sanjay ji , ye ek nahi hajaron-lakhon ladkion ka khat hai. fark sirf itna hai ki is bechari ne sach bolne ki himmat dikhai lekin aise hajaron ladkiyan hain jo boys hostal mein har din muh kala kar khud par garw karti hain aur unka sathi ladka swam ko mard mahsoos kar garv karta hai, ..
    sawal yeh hai ki in sab ka jimmedar kaun hai wo ya ham(samaj) jo unnhe in sab ki shiksha deta hai. ya fir maikale ki banai shiksha paddhti ya aadhunik hone ki hod .? jabab dhundiyega ......................
    kafi sahi mudda uthaya hai mein bhi aaj ek ghatna isi se judi hai ,us par likh raha hoon

    ReplyDelete
  13. बहुत गहरी बात कह दी आपने संजय जी.,और इस अंदाज़ में कही की जान ही निकल गई !!
    बेहद उम्दा!!

    ReplyDelete
  14. apne sach kaha th ablogging itihas ki sabse achi post
    jiavn ke mahatvpurna pahlu sabko sochne par majbur karte hain
    mene jab khtt pada
    uski ek line ki mummy ap logo ke sath beete 17 sal yad rahenge
    rona aa jata hain.....

    ReplyDelete
  15. bahut dukh bhari kathaa kahi hai aapne,,,,,,,,
    bas,,,kuchh samjh hi nai paati ye nai peedhi,,

    ReplyDelete
  16. झकझोर देने वाली पोस्ट है ये तो...

    ReplyDelete
  17. संजय जी यहाँ जिंतने बार भी यहाँ यह पोस्ट पडी और उतनी बार ही रोना आया!!

    ReplyDelete
  18. रोना तो आ ही जाता है लेकिन क्या किया जा सकता है जब हमारे समाज की असलियत ही यही हो तो!

    ReplyDelete
  19. wah!!!!!!!! sanjay
    kya bat hai bhut khub yar

    ReplyDelete
  20. Duniyaa ko dikhaane jo chala dard mai apne
    har ghar me dikha mujhko to dukh dard ka saaya
    Maarmik...Hriday vidaaran, ...

    ReplyDelete
  21. अच्छी पोस्ट है !!

    ReplyDelete
  22. sanjay ji
    aapne aaj ki haqeeqat bayan ki hai.......ek kadva sach...........jiska hal to dhoondhna hoga.

    ReplyDelete
  23. sanjay ji bahut accha likha esse jyaada kuch nahi kyonki likhne ko nahi sochne ko majbur hua ja raha hoon.

    ReplyDelete
  24. घटना वाकई बहुत मर्म स्पर्शी और दुखद है, आज कल की युवा पीढ़ी शादी से पहले सोहबत करने को आम समझती है और या तो भावनाओं में बह कर या आवेग में आकर यह भूल करती ही जा रही है!

    शादी से पहले सेक्स करना निषेध है और गलत भी !

    "Sex before marriage is Zina and is haraam in Islam and there is big punishment for commiting this haraam act."

    कुरान में किस जगह इस बात का उल्लेख है कि अवैध शारीरिक संबध बहुत गलत है और इसकी सज़ा भी बहुत भयानक है ! सम्बंधित आयतें पढ़े अल-कुरान 17:32, 24:2, 24:4

    अब सज़ा तो किसी भी तरह से हो सकती है तो ईश्वर एड्स जैसी भयानक बीमारी इन्सान में पैदा कर देता है |

    स्वयं पर कंट्रोल और नियमानुसार चलने के लिए मुझे नहीं लगता कि इन्सान को कोई ज्यादा दिक्कत होनी चाहिए, मगर हमारे समाज में यह सब ख़त्म सा होता जा रह है!!!

    ReplyDelete
  25. संजय जी इस पोस्ट को कम से कम दस बार पढ़ा है और जितना भी पढ़ा उतना जायदा पढने का दिल करता है
    बेहद मार्मिक पोस्ट है

    ReplyDelete
  26. सच जी कर रहा है की खूब जोर जोर से रोऊँ !
    बेहद भावुक पोस्ट
    संजय जी आपका दिल बहुत मजबूत है

    ReplyDelete
  27. ..............समय बदलता है....समय के साथ स्थापित मान्यताएं बदलती हैं....मान्यताओं के साथ संस्कार.....संस्कारों के साथ परम्पराएं भी... और परम्पराओं के बदलते ही जीवन की गति.....इच्छाएं....मनोवेग....आदि सब बदलती ही दिखाई देती हैं....सवाल यह नहीं है कि पढाई नहीं हो रही या ऐसी ही कोई बात...इस मार्मिक से पत्र में सवाल यह कि एक पुरुष जो स्त्री के द्वारा प्रेम में समर्पण में किये गए सेक्स का क्या सिला देता है.. !!
    आदमी कभी बहक भी जाता है...मगर उसके बाद की जिम्मेवारी भी उसकी बनती है....इसी तरह सब पुरुष स्त्रियों को दगा देकर भाग लें तो वफ़ा नाम की पाक चीज़ का क्या होगा....??.........बेशक गलतियां होती हैं.....मगर उनको सुधार लेना ही तो आदमियत है....किसी को मरने की कगार तक ला खडा करना तो हैवानियत ही है ना.........वो चाहे सौरभ हो या कोई और....!!..........और हर घटना किसी दुसरे के लिए एक उदाहरण.....!!.........क्या इसका हम सबके लिए कोई सबक है......!!??

    ReplyDelete

Post a Comment

आपका बहुत - बहुत शुक्रिया जो आप यहाँ आए और अपनी राय दी,हम आपसे आशा करते है की आप आगे भी अपनी राय से हमे अवगत कराते रहेंगे!!
--- संजय सेन सागर

Popular posts from this blog

हाथी धूल क्यो उडाती है?

केहि कारण पान फुलात नही॥? केहि कारण पीपल डोलत पाती॥? केहि कारण गुलर गुप्त फूले ॥? केहि कारण धूल उडावत हाथी॥? मुनि श्राप से पान फुलात नही॥ मुनि वास से पीपल डोलत पाती॥ धन लोभ से गुलर गुप्त फूले ॥ हरी के पग को है ढुधत हाथी..

खुशवंत सिंह की अतृप्त यौन फड़फड़ाहट

अतुल अग्रवाल 'वॉयस ऑफ इंडिया' न्यूज़ चैनल में सीनियर एंकर और 'वीओआई राजस्थान' के हैड हैं। इसके पहले आईबीएन7, ज़ी न्यूज़, डीडी न्यूज़ और न्यूज़24 में काम कर चुके हैं। अतुल अग्रवाल जी का यह लेख समस्त हिन्दुस्तान का दर्द के लेखकों और पाठकों को पढना चाहिए क्योंकि अतुल जी का लेखन बेहद सटीक और समाज की हित की बात करने वाला है तो हम आपके सामने अतुल जी का यह लेख प्रकाशित कर रहे है आशा है आपको पसंद आएगा,इस लेख पर अपनी राय अवश्य भेजें:- 18 अप्रैल के हिन्दुस्तान में खुशवंत सिंह साहब का लेख छपा था। खुशवंत सिंह ने चार हिंदू महिलाओं उमा भारती, ऋतम्भरा, प्रज्ञा ठाकुर और मायाबेन कोडनानी पर गैर-मर्यादित टिप्पणी की थी। फरमाया था कि ये चारों ही महिलाएं ज़हर उगलती हैं लेकिन अगर ये महिलाएं संभोग से संतुष्टि प्राप्त कर लेतीं तो इनका ज़हर कहीं और से निकल जाता। चूंकि इन महिलाओं ने संभोग करने के दौरान और बाद मिलने वाली संतुष्टि का सुख नहीं लिया है इसीलिए ये इतनी ज़हरीली हैं। वो आगे लिखते हैं कि मालेगांव बम-धमाके और हिंदू आतंकवाद के आरोप में जेल में बंद प्रज्ञा सिंह खूबसूरत जवान औरत हैं, मीराबा

Special Offers Newsletter

The Simple Golf Swing Get Your Hands On The "Simple Golf Swing" Training That Has Helped Thousands Of Golfers Improve Their Game–FREE! Get access to the Setup Chapter from the Golf Instruction System that has helped thousands of golfers drop strokes off their handicap. Read More .... Free Numerology Mini-Reading See Why The Shocking Truth In Your Numerology Chart Cannot Tell A Lie Read More .... Free 'Stop Divorce' Course Here you'll learn what to do if the love is gone, the 25 relationship killers and how to avoid letting them poison your relationship, and the double 'D's - discover what these are and how they can eat away at your marriage Read More .... How to get pregnant naturally I Thought I Was Infertile But Contrary To My Doctor's Prediction, I Got Pregnant Twice and Naturally Gave Birth To My Beautiful Healthy Children At Age 43, After Years of "Trying". You Can Too! Here's How Read More .... Professionally